hindibloganish

Hindi blog anish.com knowledge, earning, technical, blogging,app review, mobile and more information

Breaking

Translate all language

Sunday, October 6, 2019

Pubg khelane ke fayde aur nukasan. | Pubg गेम खेलना चाहिए की नहीं जानिए हिंदी में।

●क्या हैं pubg mobile game के फायदे और नुकसान, लोग क्यों फस जाते हैं इसके addiction में?

Hello frands कहते हैं कि इस दुनियां में हर एक चीज़ के दो पहलू होते हैं एक अच्छा एक बुरा, अब ये पूरी तरह से हम पर निर्भर करता है की आप किस pazzl का कितना उपयोग करते है। कहने का मतलब यदि किसी बुरी चीज को भी सीमित मात्रा में उपयोग किया जाए तो उसका अच्छा पहलू हमारे लिए prifit हो सकता है, लेकिन यहां पर मैंने एक बात कही उसका ध्यान रखिएगा “सीमित मात्रा”



चलिए अब बात करते हैं आज के समय मे बहुत ज्यादा viral हो रहे video game PUBG Mobile के बारे में।

● आखिर ये PUBG Mobile है क्या?
Pubg mobile एक तरह का वर्चुअल video game है जिसे mobile और computer पर खेला जाता है। इसका पूरा नाम Player Unknowns Battle Groundsहै। इस game को चलाने वाली कंपनी का नाम Tancent Company है। और pubg mobile को बनाने वाले का नाम है Branden Greene जो कि आयरलैंड के रहने वाले हैं
इस गेम को सबसे पहले computer के लिए बनाया गया इसके बाद सन 2018 में इसे एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए गूगल प्ले स्टोर में डाल दिया गया जहाँ इस गेम को 10 मिलियन से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है इस game को बनाने के लिए बहुत ही आधुनिक और नई टेक्नोलॉजी, ग्राफिक्स का प्रयोग किया गया है इस game ने gaming के क्षेत्र में बहुत से रिकॉर्डओं को तोड़ा है।

● Pubg Mobile Game addictive क्यों है?
Frandes pubg mobile game को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसे खेलने वाला व्यक्ति धीरे-धीरे इसके एडिक्शन में फसते जाता है इसके अंदर बनाए गए नियम, इसके अंदर तैयार किए गए graficks, graficks के अंदर बनाए गए कलर, लोगों को एक map के अंदर खेलने की दी गई आजादी लोगों को इस खेल की ओर आकर्षित करती है। इस खेल में 100 player को एक सीमित क्षेत्र(map) के अंदर छोड़ दिया जाता है और इनमें से जो एक खिलाड़ी या एक ग्रुप आखिरी में बचता है वही विजेता कहलाता है। 

pubg addiction का असली कारण: frands प्रत्येक व्यक्ति के अंदर बचपन से ही एक सोल्जर(योध्या), hero बनने की इच्छा होती है और इस तरह के बैटलग्राउंड वाले video game लोगों की इस तरह की इच्छा (फंतासी) को पूरा करते हैं जिसे वो अपनी जिंदगी में पूरा नहीं कर पाते इसलिए लोग इस तरह के games को खेलना पसंद करते हैं और उन्हें इसकी लत लग जाती है।

● Pubg Mobile Game खेलने के 5 फायदे-
दोस्तों यदि आप pubg mobile game को “हफ्ते में 7 से 9 घंटे” खेलते हैं तो आपको इस गेम से बहुत से फायदे हो सकते हैं ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में हम नीचे बतने वाले हैं।


1. मनोरंजन- इस गेम का सबसे बड़ा फायदा है कि जब कभी आप बोर हो रहे हों, आपके पास करने को कुछ काम ना हो और आप time pass करना चाह रहे हो तब आप अपने समय को गुजारने के लिए कुछ समय के लिए पब्जी game का लाभ उठा सकते हैं इससे आप का समय तो कट ही जाएगा और आपको अच्छा खासा मनोरंजन भी मिल जाएगा।

2. थोड़े समय के लिए तनाव से मुक्ति- जब आप इस game को खेलते हैं तो पूरी तरह से इस game में घुस जाते हैं जिससे आपको अपने जीवन की problam और strach को भूलने में काफी मदद मिलती है लेकिन याद रखिएगा कि इस तरह की मदद थोड़े समय के लिए ही होती है।

3. नए दोस्तों से मिलना- ऐसे online game जिसे खेलने के लिए 3 से 4 प्लेयर की जरूरत पड़ती है ऐसे गेम्स में हमें हमेशा नए दोस्त मिलते हैं कभी कभी देखा गया है कि online मिलने वाले frainds जिंदगी भर भी दोस्त बने रहते हैं। कहने का मतलब इस तरह के game आपको नए frainds से मिलने का अवसर देते हैं।

4. एकता की भावना- स्वाभाविक है जब game को कुछ लोग मिलकर खेलेंगे तो उनके अंदर एकता की भावना पैदा होगी, एक दूसरे का साथ देना, एक दूसरे को बचाना और मिलकर एक मिशन को अंजाम देना, हमारे अंदर एकता की भावना को पैदा करता है, अगर आप game खेलते हैं तो आपको मेरी बातें समझ में आ गई होंगी।

5. तेज नज़र- ऐसा देखा गया है कि जो लोग दिन में एक से डेढ़ घंटे online game खेलते हैं उनकी नजरें बाकी लोगों की अपेक्षा तेज हो जाती है ऐसे लोग नज़र के सामने अचानक से आए बदलाव को तुरंत पहचान लेते हैं game खेलने वाले लोग छोटी मोटी पहेलियों को भी जल्दी ही समझ लेते हैं।

 ( Note:- दोस्तों ऊपर बताए गए फायदों का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आप game को सीमित मात्रा में अपने मनोरंजन के लिए खेलेंगे) कोशिश करें इस तरह के online game को आप एक से डेढ़ घंटे से ज्यादा ना खेलें।

● Pubg Mobile Game खेलने के 7 नुकसान-
Frainds यदि आप game खेलने में अपना सारा दिन बिता देते हैं, आपको गेम के अलावा कुछ दिखाई नहीं देता, आप हर समय game की बातें करते हैं और हर समय सोचते रहते हैं कि कब आप को game खेलने का मौका मिले तो समझ जाइए कि आपको इस तरह के games की लत लग चुकी है और इस लत के क्या saidfact हो सकते हैं इसका अध्ययन हम आगे करेंगे।


1. आंखों पर बुरा असर- यदि आप दिन-रात game खेलते हैं तो ऐसा करने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ेगा क्योंकि mobile से निकलने वाली light हमारी eyes की reatina को काफी हद तक प्रभावित करती है जिससे हमारी आंखों में धुंधलापन, ठीक से दिखाई न देना, सिरदर्द जैसी समस्याएं आ सकती हैं।

2. Time की बर्बादी- इस तरह की game खेलने से जिस चीज की सबसे ज्यादा बर्बादी होती है वह है time, जी हां frainds ऐसा देखा गया है कि ऐसे game को खेलने वाले लोग लगातार 3 से चार 4 घंटे तक game को खेलते रहते हैं हर समय गेम और गेम से जुड़ी घटनाओं की बातें करते रहते हैं। जिससे उनका बहुत ज्यादा time बर्बाद होता है।

3. नींद ना आना रात को- अपनी आंखों का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण नींद ना आने की समस्या स्वाभाविक है यदि हम अपनी आंखों को आराम नहीं देंगे तो रात के time हमें सोने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

4. डिप्रेशन और तनाव- ज्यादा video game खेलने वाले लोग डिप्रेशन और तनाव में रहती हैं क्योंकि भी वर्चुअल दुनिया से कनेक्ट हो जाती हैं और असली दुनिया को समझ नहीं पाते उन्हें नकली दुनिया में ही अपनी असली दुनिया दिखाई देने लगती है game के अंदर के लोग ही उन्हें अपने लगने लगते हैं ऐसे में बाहर की दुनिया और बाहर के लोग उनके लिए डिप्रेशन और तनाव पैदा करते हैं।


5. पाचन तंत्र में गड़बड़ी और मोटापा- एक जगह बैठकर दिनभर game खेलने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी, कब्ज और मोटापे की समस्या होना आम बात है।

6. हिंसक स्वभाव- इस तरह के battle Ground से जुड़े game में मारधाड़ और खून खराबा भरपूर मात्रा में दिखाया जाता है, एक दूसरे को मार कर आगे बढ़ने की आदत हमें हिंसक बनाती है, इसीलिए इस तरह के game को ज्यादा खेलने वाले लोग हिंसक हो जाते हैं असली दुनिया में भी हमेशा मारधाड़, गाली और लड़ाई की बातें करते हैं।

7. पैसों की बर्बादी- और frainds सबसे जरूरी बात इस तरह के गेम की कीमत बहुत ज्यादा होती है इन्हें खेलने में mobile का data भी काफी ज्यादा मात्रा में खर्च होता है ऐसी game को हमेशा बड़े एम्युलेटर, ज्यादा ग्राफिक्स वाले computer या महंगे mobiles पर ही अच्छी तरह खेला जा सकता है यदि हमें इन सब चीजों को लेना पड़े तो हमें काफी मात्रा में पैसे खर्च करने होंगे जो कि एक तरह से पैसों की बर्बादी ही है।

● हाल ही कि pubg mobile से जुड़ी बुरी घटनाएं-

1. एक बच्चे ने pubg mobile की स्किन खरीदने के लिए अपने ही घर से 50000₹ चुराए।

2. Train line पर बैठकर pubg खेलने वाले 2 लोगों की मौत।

3. 19 year के बच्चे ने pubg ना खेलने देने पर अपने परिवार पर चाकू से वार किया।

4. लगातार 45 दिन तक pubg खेलने से हुई 20 k लड़के की मौत।

5. Pubg time limit- और ये अपनी तरह का पहला game है जिसमे gaming कंपनी ने स्वयं ही टाइम limit लगाई है 18 साल से ज्यादा वाले इसे 6 घंटे से ज्यादा देर नही खेल सकते। और 18 से कम वाले 4 घंटे से ज्यादा pubg mobile नही खेल सकते।

  • ● Winner Winner Chicken Dinner क्या है?


पश्चिमी देशों में आज से लगभग 50 से 80 साल पहले ताश की बाजी जीतने पर जीतते वाले को अपने सभी दोस्तों को चिकेन डिनर कराना होता था, जिसे लोग विनर विनर चिकेन डिनर कहते थे। इसी को इस गेम में जोड़ा गया है। (पर वो Chicken Dinner असली होता था, और ये वर्चुअल है)

यदि आपके भी ऑनलाइन गेमिंग से जुड़े कुछ अनुभव हैं तो उन्हें कमेंट में जरूर शेयर करें।

3 comments:

One plus 7 pro Review : Amazing screen , Solid camera

Hello friends welcome to Hindibloganish.com today’s I am going to (today I am going to Review One plus 7 pro .)} This is the new OnePlus 7 P...