hindibloganish

Hindi blog anish.com knowledge, earning, technical, blogging,app review, mobile and more information

Breaking

Translate all language

Friday, October 18, 2019

How to make money with blogging | ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये full guide in hindi.

BLOGGING SE PAISA KESE KAMAY | How to make money with blogging full guide.

Bloging kar ke paisa kese kamay
शुरुआती ब्लॉगर को BLOGING  से पैसा कमाने की अधिक जानकारी नहीं होती है, इसलिए वो अपने BLOG पर अच्छा ट्रैफिक होने के बावजूद ज्यादा कमाई नहीं कर पाता है। इसलिए आज यहां मैं आपको BLOGING से पैसे कमाने के उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जो मेरे आजमाए हुए हैं और जिन तरीकों से मैं अपने BLOG से पैसे कमाता हूं। 



BLOG SE PAISA KE KAMAY NEW TRICK

जब मैंने 2015 में ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी तो मुझे BLOGING से पैसे कमाने के अधिक तरीकों के बारे में पता नहीं था। लेकिन धीरे-धीरे ब्लॉगिंग को जानने के बाद मुझे पता चल गया कि हम किस तरह से BLOGING से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।और आज मैं ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई बढ़िया तरीकों के बारे में जानता हूं। अब हर साल में BLOGING से $50,000 से कहीं ज्यादा की कमाई कर लेता हूं।आप भी कमा सकते हैं, बस आपको उन तरीकों को चुनना होगा जिनसे आप ज्यादा paisa  कमा सकते हो, वो तरीके ये है।

Bloging से पैसा कमाने के लिए 7 आजमाए हुए तरीके
bloging से पैसे कमाने के 100+ तरीके हैं लेकिन यहां मैं सिर्फ उन तरीकों के बारे में बताऊंगा, जिनसे वास्तव में ज्यादा कमाई होती है और जिनका मैं इस्तेमाल कर चुका हूं।
अगर अभी तक आपने BLOG नहीं बनाया है तो पहले आप हमारी मैं अपना ब्लॉग कैसे शुरू करूं गाइड पढ़कर अपना ब्लॉग बना ले. 

1 . प्रायोजित सामग्री (Sponsored Content)

Content writing सभी प्रकार के ब्रांडो के लिए BLOGING से अधिक पैसा कमाने का आजमाया हुआ और सच्चा तरीका है। मैं इसका इस्तेमाल कर चुका हूं।
उदाहरण के लिए, इस वेबसाइट पर Sponsored Post के लिए $100 तक चार्ज दिया जाता है। यानी कि अगर आपको 1 महीने में 10 Sponsored Posts भी मिल जाते हैं तो आप सिर्फ 10 पोस्ट लिखकर $100 कमा सकते हो।
हालांकि, हर महीने प्रायोजित BLOG सामग्री मिलना मुश्किल होता है। हां अगर आपकी वेबसाइट पॉपुलर है और उस पर लाखों में TRAFIC है तो आपको ऐसे कई ऑफर मिलेंगे।
प्रायोजित सामग्री क्या है? जब कोई कंपनी अपने उत्पाद, सेवा या brand के बारे में पोस्ट लिखवाने के लिए आपको पैसे देती है तो उसे प्रायोजित सामग्री कहते हैं।

2 . संबद्ध कार्यक्रम (Affiliate Marketing)

एक ब्लॉगर की ब्लॉग से सबसे अधिक कमाई इसी एफिलिएट market की वजह से होती है। यह वह तरीका है जिसका इस्तेमाल BLOGING से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।
ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपने उत्पाद, सेवा, ब्रांड या PRODUCT के बारे में प्रमोशन आर्टिकल लिखने के लिए एक तय भुगतान/ कमीशन देते हैं।
जैसे कि अगर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को $99 में बेच रही है तो वह उसका प्रमोशन करवाने के लिए ब्लॉगर्स को 10%, 20% या 30% Commission प्रदान करती है।यहाँ हमने एफिलिएट MARKETING की बारे में सबकुछ DETEIL के साथ बताया हुआ है,

यहाँ हमने AFFILIATE MARKETING की बारे में सबकुछ डिटेल के साथ बताया हुआ है,
Affiliate Marketing क्या है और इससे कमाई कैसे होती है?
आप अपने ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड PRODUCT वाली कंपनियों के AFFILIATE प्रोग्राम ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट का PARMOSAN और भुगतान कमाना शुरू कर सकते हैं।
इनके अलावा कुछ कंपनियां ऐसी भी होती है, जो अपने PRODUCT का प्रमोशन करवाने के लिए केवल एक बार ही नहीं बल्कि ग्राहक के हर बार भुगतान करने पर COMMISION प्रदान करती है।
उदाहरण के लिए, अगर आप Semrush का AFFILIATE प्रोग्राम में इस्तेमाल करते हो और कोई यूज़र आपके Referral link के द्वारा Semrush $99 का प्लान खरीदता है।
तो आपको उसका 40% commission मिलेगा। केवल एक बार नहीं, कस्टमर जितनी बार प्लान रिन्यू करेगा आपको कमीशन मिलता रहेगा।
यहां हमने BLOGER के लिए सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट MARKETING प्रोग्राम्स के बारे में बताया है,एफिलिएट मार्केटिंग की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस ब्लॉग का Affiliate Marketing सेक्शन देख सकते हैं।


3. विज्ञापन (Advertisements)



Google AdSense के बारें में तो आपने सुना ही होगा। विज्ञापन द्वारा कमाई करने के मामलों में यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा USEFUL और अच्छा तरीका है।
जिन लोगों को AFFILIATE की ज्यादा जानकारी नहीं होती है, अधिकतर ऐसे BLOGER Pay Per Click (Google Ads, Media.net) की मदद से BLOGING से पैसा कमाते हैं।
Ad placement ब्लॉग्गिंग से लगातार कमाई करते रहने का सबसे बेहतर तरीका है। सबसे अच्छी बात, इसके लिए आपको अपने BLOG कंटेंट से रिलेटेड प्रोडक्ट ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती है।
गूगल खुद से आपके ब्लॉग कंटेंट से RELETED विज्ञापन आपके BLOG  पर शो करता है और जब कोई USER उस पर क्लिक करता है तो आपकी कमाई होती है।
हालांकि यह कमाई $0.05 पर एक क्लिक के हिसाब से शुरू होती है। लेकिन लगातार paid post या अपने PRODUCT ना मिलने की स्थिति में यह बेहतर है।
मेरी ब्लॉगिंग कमाई का एक बड़ा हिस्सा Advertisements से ही आता है।
विज्ञापन द्वारा BLOGING से पैसे कमाने की अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं,गूगल ऐडसेंस के अलावा और भी कई सारे विज्ञापन NETWORK है, जिनके बारे में हमने यहां बताया है

4. ई-बुक (E-book Selling)



अपने ब्लॉग पर खुद के E-book Sell करना भी पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। इस तरीके से आप कितना पैसा कमाओगे यह आपके BLOG ब्रांड पर निर्भर करता है।
आपका BLOG जितना ज्यादा पॉपुलर होगा और आपके CONTENT की जितनी मांग होगी, आप अपने E-book का price उसके हिसाब से रख सकते हैं।
मान लीजिए अगर आप अपनी E-BOOK की कीमत $29 भी रखते हो और आप को हर महीने 15-20 sells मिल जाए तो आप इस तरीके से प्रति माह $500+ की कमाई कर सकते हो।
अगर मैं अपनी बात करूं तो मैंने अभी तक E-books sell नहीं की है, लेकिन मुझे पूरा विश्वास और EXPRIANCE है कि अपने ब्लॉग से EXTRA इनकम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
अगर आपको यह तरीका पसंद आता है तो आपको अब यह जानने की जरूरत है कि आप एक आकर्षक E-BOOK कैसे बना सकते हैं, Ebook में आपको किस तरह की इमेज और सामग्री का इस्तेमाल करना है?
BLOGGING से अलग से पैसा कमाने का यह बहुत ही शानदार तरीका है। आपको एक बार इसे जरूर आजमाना चाहिए।

5. ऑनलाइन कोर्स बेचना (Sell Online Courses)

अगर आप खुद का E-book Build नहीं कर सकते हैं या नहीं कर पा रहे हैं तो आप दूसरे ONLINE COURSES किताबों को अपने ब्लॉग पर Sell कर सकते हो।
Amazon.in Store जैसे कई सारे STOR पर आपको एक से बढ़कर एक कोर्स मिल जाएंगे। आप अपने ब्लॉग Niche के हिसाब से ONLINE COURSES चुनकर उन्हें अपने ब्लॉग पर भेज सकते हैं।
यह बिल्कुल एफिलिएट MARKETING  की तरह है, जब कोई आपके रेफरल लिंक के द्वारा ONLINE कोर्स खरीदेगा तो आपको उसका कुछ कमीशन मिल जाएगा।
आपके ब्लॉग के खाली पड़े साइड बार में एक स्टिकी सेलिंग पPRODUCT होना चाहिए।

6. खुद की सेवाएं बेचना (Selling Own Service)


आप एक BLOGER  के साथ साथ वेब डेवलपर, डिजाइनर, एक्सपर्ट भी हो सकते हो या फिर आप में कोई और भी TELLENT हो सकता है। आप अपने उस टैलेंट को भी BLOGING से कमाई करने का जरिया बना सकते हैं।
उदाहरण के लिए, एक BLOGER होने के साथ-साथ थोड़ा-सा वेब डेवलपर, DISINER, ब्लॉगिंग एक्सपर्ट भी हूं और मैं अपनी इन सेवाओं के लिए प्रति घंटे के हिसाब से पैसे लेता हूं।

लेकिन इस तरीके के साथ एक बड़ी समस्या है, क्योंकि सेवाओं के बारे में डिस्कस करने के लिए आपको USER से बात करनी होती है और इसके लिए अलग से TIME देना पड़ता है।
हां अगर आप अपने रोजमर्रा के काम से कुछ घंटे हर रोज निकाल सकते हैं तो आपको यह काम जरूर करना चाहिए, कमाई के साथ-साथ आपके BLOG की ब्रांडिंग भी होगी।

7. फ्रीलांसिंग (Freelancing)


Freelancing हर किसी के लिए नहीं है। लेकिन अगर आपको तत्काल धन की आवश्यकता है तो आप किसी दूसरे BLOGER के लिए फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।
ऐसे बहुत सारे BLOGER हैं, जो खुद का ब्लॉग शुरू ना करके दूसरे बड़े BLOGER के लिए कंटेंट लिखकर पैसा कमाते हैं। ऐसी बहुत सारी कंपनियां और वेबसाइट है जो QUALITY कंटेंट लिखने के लिए $300 तक देती हैं।
इसके 2 बड़े फायदे हैं, एक आपको BLOG को लेकर कोई टेंशन नहीं रहेगी और दूसरी बात आपको BLOGING का एक्सपीरियंस भी हो जाएगा।
कंटेंट WRITING के अलावा फ्रीलांसर के रूप में आप दूसरे ब्लॉगर के ऑप्टिमाइजिंग, ऐड प्लेसमेंट, DISINE समस्याओं में मदद करके भी भुगतान हासिल कर सकते हैं।
ये BLOGING से मनी कमाने के वो तरीके है जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं और जिनसे सबसे ज्यादा कमाई होती है। मैं खुद भी इस्तेमाल करता हूं। THANKU MY FIREND

No comments:

Post a Comment

One plus 7 pro Review : Amazing screen , Solid camera

Hello friends welcome to Hindibloganish.com today’s I am going to (today I am going to Review One plus 7 pro .)} This is the new OnePlus 7 P...